Vastu Shastra: Fuldar Podhe/ (SK-91)



फूलदार पौधे पौधे घर में ना लगा, जो हो काँटेदार। नन्हें-मुन्हें बाल के, करें हृदय पर वार । करें हृदय पर वार, एक शूर शूल हजार। अभिमन्यु के समान, किसी दिन देय वे मार।। कह ‘वाणी’ कविराज, उखाड़ो ऐसे पौधे। नए आज के आज, लगा फूलदार पौधे।।
शब्दार्थ:
शूर = बहादुर बालक,शूल काँटे, अभिमन्यु = अर्जुन-सुभद्रा का पुत्र जिसे धोखे से मारा गया था
भावार्थ:

काँटेदार पौधे यथा गुलाब, कैक्टस इत्यादि आवासीय मकानों में नहीं लगाएं। इन असंख्य काँटों से नन्हें मन्हें बालकों के हृदय-पीडा होती है। धीरे-धीरे इन काँटों का अवश्य कुप्रभाव बढ़ता रहता है। ऐसी स्थिति भी आ सकती है, कि महाभारत रूपी इस जीवन संघर्ष में ये सहस्त्रों शूल,छल कपट से अभिमन्यु की भाँति आपके राजकुमार की हत्या करदें।
‘वाणी’ कविराज कहते हैं कि ऐसे समस्त काँटेदार पौधों को तुरन्त उखाड़ कर फेंकदो और आज के आज आपउन स्थानों पर फूलदार पौधे लगा कर घर की रौनक बढ़ाते हुए मासूम बच्चों के कोमल हृदय को फूलों का रक्षा कवच पहनाओ, समय-समय पर देवगण अवश्य उनकी रक्षा करेंगे।
वास्तुशास्त्री: अमृत लाल चंगेरिया




कोई टिप्पणी नहीं:

कॉपीराइट

इस ब्लाग में प्रकाशित मैटर पर लेखक का सर्वाधिकार सुऱक्षित है. इसके किसी भी तथ्य या मैटर को मूलतः या तोड़- मरोड़ कर प्रकाशित न करें. साथ ही इसके लेखों का किसी पुस्तक रूप में प्रकाशन भी मना है. इस मैटर का कहीं उल्लेख करना हो तो पहले लेखक से संपर्क करके अनुमति प्राप्त कर लें |
© Chetan Prakashan